NEET-PG परीक्षा 23जून को होने वाली थी. मगर परीक्षा तारीख के एक दिन पहले ही इसे स्थगित करने का फैसला लिया गया. राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड जल्द परीक्षा की नई तिथियों का ऐलान करेगा. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर मिली जानकारी के अनुसार, मेडिकल छात्रों के लिए NEET-PG प्रवेश परीक्षा की पूरी प्रक्रिया को बारीकी से समझने की कोशिश होगी. इसके बाद मूल्यांकन होगा. इसके कारण कल यानी 23 जून को होने वाली नीट-पीजी परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी. मंत्रालय ने छात्रों को हुई असुविधा को लेकर खेद व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि ये निर्णय छात्रों के हित में लिया है. इससे पहले CSIR-UGC-NET परीक्षा भी स्थगित नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा के अलावा 21 जून को CSIR-UGC-NET की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था। इस परीक्षा का आयोजन NTA की ओर से किया गया था। परीक्षा स्थगित होने के पीछे संसाधनों की कमी को कारण बताया गया। 19 जून को UGC-NET की होने वाली परीक्षा में गड़बड़ी के कारण एनटीए ने उसे भी रद्द किया था। वहीं लगातार परीक्षा रद्द होने के बाद एनटीए पर कई सवाल खड़े हुए हैं। हिंदुस्तान ग्लोबल टाइम्स, प्रिंट मीडिया, शैल ग्लोबल टाइम्स। अवतार सिंह बिष्ट, रूद्रपुर, उत्तराखंड

Spread the love

NEET पेपर लीक मामला तूल पकड़ रहा है. इस बीच NTA ने एक एग्जाम को स्थगित करने का निर्णय लिया है. राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (National Board of Examination) की ओर से आयोजित NEET-PG प्रवेश परीक्षा को स्थगित कर दिया गया।
केद्र सरकार ने नीट-यूजी (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) में कथित अनियमितताओं की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है। शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने शनिवार देर रात इसकी जानकारी दी।बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने पांच मई को नीट-यूजी का आयोजन किया था, जिसमें करीब 24 लाख परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था। इसके नतीजे चार जून को घोषित किए गए, लेकिन उसके बाद बिहार समेत कुछ राज्यों में प्रश्नपत्र लीक होने और अनियमितताओं के आरोप लगने शुरू हो गए। अब इस पूरे प्रकरण की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है।

इससे पहले दिन में नीट और यूजीसी-नेट में कथित अनियमितताओं को लेकर बड़े पैमाने पर उठे विवाद के बीच राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक सुबोध सिंह को शनिवार को पद से हटा दिया गया। इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि सिंह को अगले आदेश तक कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) में ‘अनिवार्य प्रतीक्षा’ में रखा गया है। सरकार ने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) को रद्द कर दिया है, जबकि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-स्नातक) में भी ‘पेपर लीक’ के आरोप हैं और इसे रद्द करने की मांग की जा रही है।

इस बीच बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) से नीट-यूजी 2024 के संदर्भ प्रश्न पत्र प्राप्त किए हैं, जिनकी पिछले महीने पटना में तलाशी के दौरान एक फ्लैट से बरामद किए गए कागजातों से तुलना की जाएगी। सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि वह इस मामले में आरोपियों का ‘‘नार्को टेस्ट’’ और ‘‘ब्रेन मैपिंग’’ कराने की संभावना भी तलाश रही है।

सूत्रों ने बताया कि ईओयू के अधिकारियों ने शनिवार को दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और अन्य संबंधित शाखाओं के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपनी जांच से जुड़े मामले के कुछ तथ्यात्मक पहलुओं पर चर्चा की। बिहार पुलिस ने इस मामले के सिलसिले में झारखंड के देवघर जिले से छह लोगों को हिरासत में लिया है।


Spread the love