भाजपा की सत्तारूढ़ एनडीए सरकार और कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष के बीच आम सहमति तक पहुंचने में असमर्थता के कारण लोकसभा के इतिहास में पहली बार बुधवार को अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा।

Spread the love

हिंदुस्तान Global Times/। प्रिंट मीडिया: शैल Global Times /Avtar Singh Bisht ,रुद्रपुर, उत्तराखंड

परंपरागत रूप से, लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आम सहमति से होता है। इस मुकाबले में राजस्थान के कोटा से तीन बार के सांसद भाजपा के ओम बिड़ला का मुकाबला कांग्रेस के कोडिकुन्निल सुरेश से होगा, जो केरल के मवेलीकारा से आठ बार के सांसद हैं।

इंडिया ब्लॉक ने की थी डिप्टी स्पीकर पद की मांग

सुरेश 18वीं लोकसभा में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले सांसद हैं। सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी कांग्रेस पार्टी दोनों ने अपने सदस्यों को तीन-लाइन व्हिप जारी किया है, जिसमें बुधवार को सुबह 11 बजे से कार्यवाही समाप्त होने तक लोकसभा में उनकी उपस्थिति अनिवार्य है। यह घटनाक्रम तब सामने आया जब एनडीए ने विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक की इस मांग को मानने से इनकार कर दिया कि एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने के बदले में उपसभापति का पद विपक्ष के लिए छोड़ दिया जाए। इससे पहले, इंडिया ब्लॉक ने डिप्टी स्पीकर के पद की मांग की थी।

हालांकि, भाजपा की ओर से कोई स्पष्टता नहीं मिलने पर, इंडिया ब्लॉक ने स्पीकर पद के लिए कांग्रेस सांसद के सुरेश का नाम आगे कर दिया है। दूसरी ओर, भाजपा ने अपने कोटा सांसद ओम बिड़ला को स्पीकर पद के लिए नामित किया है, जो पहले 17वीं लोकसभा में स्पीकर रह चुके हैं। इससे पहले, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सूचित किया है कि विपक्ष एनडीए के स्पीकर उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए तैयार है, बशर्ते कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाए।

ये भी पढ़ें:वो 7 सांसद जो स्पीकर चुनाव में नहीं डाल सकेंगे वोट

मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए, राहुल गांधी ने कहा कि हमने राजनाथ सिंह से कहा है कि हम उनके स्पीकर (उम्मीदवार) का समर्थन करेंगे, लेकिन परंपरा यह है कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाता है। 543 सदस्यों वाली लोकसभा में 293 सांसदों के साथ एनडीए के पास स्पष्ट बहुमत है, जबकि विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक में 234 सांसद हैं। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून को शुरू हुआ और 3 जुलाई को नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ/प्रतिज्ञान के लिए समाप्त होगा। राज्यसभा का 264वां सत्र 27 जून को शुरू होगा और 3 जुलाई को समाप्त होगा। आम चुनावों के बाद यह पहला लोकसभा सत्र है जिसमें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को 293 सीटें मिलीं, जबकि इंडिया ब्लॉक को 234 सीटें मिलीं। हालांकि, भाजपा केवल 240 सीटें जीतकर बहुमत हासिल करने में विफल रही।


Spread the love