हिन्दू इंटर कॉलेज काशीपुर के सभा कक्ष में गवर्नमेंट पेंशनर्स वेलफेयर आर्गेनाइजेशन की काशीपुर शाखा की बैठक संपन्न हुई जिसमें निम्नलिखित बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा हुई

Spread the love

1. गोल्डन कार्ड -पेंशनर्स को गोल्डन कार्ड का समुचित लाभ नहीं प्राप्त हो रहा है.
सरकार द्वारा सहमति के बावजूद कैशलेस इलाज की सुविधा का आदेश अभी तक नहीं किया गया है. जिन कर्मचारियों के गोल्डन कार्ड अभीतक नहीं बने हैं उनके लिए कोई निर्णय सरकार ने नहीं लिया है.
2.उत्तर प्रदेश की भांति उत्तराखंड के पेंशनर्स को सारी चिकित्सा सुविधा निःशुल्क प्राप्त होनी चाहिए. उत्तराखंड के पेंशनर्स की पेंशन से स्वास्थ्य सुविधा के नाम पर की जा रही नाजायज़ कटौती बंद होनी चाहिए.

हिंदुस्तान Global Times/print media,शैल ग्लोबल टाइम्स,अवतार सिंह बिष्ट, रुद्रपुर ,उत्तराखंड

3.पेंशनर्स की पेंशन में 65, 70, और 75 वर्ष की आयु में क्रमशः 5,10 और 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाय. जब कि पंजाब हरयाणा और हिमांचल सरकार पूर्व से ऐसा करती आ रही हैं.
4.कम्युटेड पेंशन के विरुद्ध 15 वर्ष तक की जा रही कटौती को घटाकर 10 वर्ष 8 माह किया जाये. ज्ञाताब्य है कि पंजाब और हरयाणा उच्च न्यायालय ने पंजाब और हरयाणा के पेंशनर्स से नाजायज़ की जा रही कटौती पर रोक लगा दी है.
5. 30 जून और 31 दिसम्बर को सेवानिवृत हुए पेंशनर्स को उत्तर प्रदेश की भांति एक नोशनल इन्क्रीमेंट अर्थात वैकल्पिक वेतनवृद्धि का लाभ प्रदान किया जाय.
6.वरिष्ठ नागरिकों को आयकर में मिलने वाली अतिरिक्त छूट को पूर्व की भांति पुनः प्रदान किया जाय.
7. कोविड के समय रोके गए महगाई भत्ते को रिलीज किया जाये. एक तरफ भारत दुनियां की पाँचवी अर्थ ब्यवस्था बन गया है दूसरी तरफ कर्मचारियों के रोके गये मंहगाई भत्ते को नहीं दिया जा रहा है.
8. आठवें वेतन आयोग की घोषणा न करना केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के साथ धोखा है. अतः केंद्र सरकार आठवें वेतन आयोग की घोषणा करे.
कार्यक्रम का संचालन श्री सुरेंद्र सिंह महामंत्री ने किया. बैठक में प्रदेश के प्रवक्ता एवं रुद्रपुर शाखा के महामंत्री श्री एस के नय्यर ने विस्तार से सदस्यों के प्रश्नों का उत्तर दिया तथा प्रादेशिक स्तर पर की जा रही कार्यवाही से सदस्यों को अवगत कराया.
बैठक में श्री सी बी घिल्डियाल प्रादेशिक वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने भी अपने विचार ब्यक्त किये. कुछ नये सदस्यों ने भी आज के कार्यक्रम में भाग लिया.श्री माला सिंह कोषाध्यक्ष रुद्रपुर शाखा भी कार्यक्रम में उपस्थित थे.
कार्यक्रम में श्री फारूक हुसैन, उपमंत्री, श्री दूबे जी पूर्व प्रधानाचार्य, श्री अरुण कुमार वर्मा जी और श्री एस के अग्रवाल एवं श्री ए के अग्रवाल जी ने भी अपने विचार ब्यक्त किये.
अंत में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री ओ पी चौहान जी ने अपने विचार ब्यक्त किये तथा आये हुए अतिथियों का आभार प्रगट किया और
कार्यक्रम के समापन की घोषणा की गई.

एक तरफ कुडे का ढेर की सफाई दूसरी तरफ कुडे का ढेर लगा कर संस्थानो एवं कालोनी निवासियों को पर्यावरण दूषित का सामना करना पड़ रहा है। माडल कालोनी रूद्रपुर के पास बना कूड़ा घर।


Spread the love