2024: प्रदेश के सरकारी विश्वविद्यालयों से संबद्ध राजकीय, सहायताप्राप्त अशासकीय एवं निजी महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश के लिए पंजीकरण की तिथि बढ़ाई गई है।

Spread the love

अब समर्थ पोर्टल पर प्रवेश के लिए पंजीकरण 20 जून तक हो सकेंगे।

प्रदेश में सरकारी विश्वविद्यालयों से संबद्ध उच्च शिक्षण संस्थाओं में स्नातक प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश के लिए आनलाइन पंजीकरण की तिथि 14 जून नियत की गई थी। इसे बढ़ाकर अब 20 जून किया गया है। उच्च शिक्षा सचिव शैलेश बगोली ने बताया कि अब छात्र-छात्राओं के पास प्रवेश के लिए आनलाइन पंजीकरण कराने का अवसर है।

इसके साथ ही प्रवेश के लिए मेरिट के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गई है। सरकार का लक्ष्य है कि कोई भी छात्र उच्च शिक्षा से वंचित न रहे। इसे ध्यान में रखकर आनलाइन पंजीकरण की तिथि बढ़ाई गई है। प्रवेश शुल्क के भुगतान की आनलाइन और आफलाइन, दोनों व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए पंजीकरण कराने वालों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया भी प्रारंभ हो चुकी है।

पंजीकरण के साथ प्रवेश प्रक्रिया को शीघ्र संपन्न कराने की सुविधा मिलेगी। उच्च शिक्षा सचिव ने बताया कि समस्त शिक्षण संस्थानों में छात्र-छात्राओं के लिए सहायता केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन केंद्रों पर उन्हें होने वाली किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा। फीस मैनेजमेंट माड्यूल लागू होने के कारण प्रवेश शुल्क के भुगतान में भी छात्र-छात्राओं को कठिनाइयां नहीं हो रही हैं।


Spread the love