आक्रामक टाइगर,खटीमा की सुरई वन रेंज में झाड़ू बनाने वाली घास लेने जंगल गए एक शख्श को बाघ ने मार डाला. बताया जा रहा है कि बाघ शव को नोचता रहा. ऐसे में बाघ को भगाने के लिए वन विभाग की टीम को हवाई फायरिंग करनी पड़ी.

Spread the love

टाइगर का आक्रमक अटैक ,सुरई वन रेंज में अब तक बाघ के हमले में 6 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि, घायलों की संख्या 20 पहुंच गई है.

खटीमाः उधम सिंह नगर जिले के खटीमा के सुरई वन रेंज में घास लेने जंगल गए एक शख्स को बाघ ने निवाला बना लिया है. घटना की सूचना के बाद वन विभाग की टीम शव लाने जंगल पहुंची. जहां बाघ शव को नोचता नजर आया है. ऐसे में बाघ को भगाने के लिए वन कर्मियों को 25 राउंड फायर करने पड़े. तब जाकर बाघ शव को छोड़कर जंगल की ओर भागा. इसके बाद शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया. वहीं, घटना के बाद लोग काफी खौफजदा हैं.

अब तक बाघ के हमले में 6 लोगों की मौत, 20 घायलः वन विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो अभी तक खटीमा के सुरई वन रेंज में 6 लोगों को बाघ अपना निवाला बना चुका है. जबकि, 20 से ज्यादा लोगों को बाघ घायल कर चुका है. एक बार फिर से बाघ के हमले में एक शख्स की जान चली गई. खटीमा तराई पूर्वी वन प्रभाग के एसडीओ संतोष पंत का कहना है कि वन क्षेत्राधिकारी सुरई से एक सूचना मिली थी. जिसमें बताया गया कि बाघ के हमले में एक शख्स की मौत हो गई.

जानकारी के मुताबिक, पीलीभीत के सीमांत ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हरनंदन (उम्र 51 वर्ष) अपनी पत्नी नानी देवी के साथ सुरई वन रेंज संख्या 47 बी के जंगल में झाड़ू बनाने वाली घास लेने गए थे. नानी देवी के मुताबिक, जैसे वो घास काट रहे थे, तभी अचानक से बाघ ने उसके पति पर हमला कर दिया और झाड़ियों की तरफ खींच कर ले गया. जिसे देख उसके होश फाख्ता हो गए.

वहीं, नानी देवी के शोर मचाने पर अन्य लोग वहां पहुंचे. जिसके बाद घटना की सूचना वन विभाग को दी गई. सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. जहां बाघ शव को नोच रहा था. लिहाजा, बाघ को भगाने के लिए वन कर्मियों ने फायरिंग की. जिसके बाद बाघ वहां से भाग गया. इसके बाद शव को कब्जे में लेकर पुलिस के सहयोग से पंचनामा भरा और पोस्टमार्टम की कार्रवाई के लिए भेज दिया.

एसडीओ संतोष पंत ने कहा कि लोगों को वन्यजीव प्रभावित जगहों पर न जाने की अपील की जा रही है. इसके लिए क्षेत्र में जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. लोगों से अपील है कि वो जंगल की तरफ अकेले न जाएं. खासकर अंधेरा होने के बाद विशेष सावधानी बरतें. वहीं, उनका कहना है कि मृतक के परिवार को मुआवजा देने की कार्रवाई की जा रही


Spread the love