Hindustan Global Times, अवतार सिंह बिष्ट

Spread the love

मानसी चमोली के मजोठी गांव की है. उनका जन्म 3 मई 2003 को हुआ था. मानसी के पिता का नाम लखपत सिंह और मां का नाम शकुंतला देवी है. घर की पारिवारिक स्थिति ठीक न होने की वजह से परिवार की अन्य महिलाओं की तरह ही उन्होंने भी दूध बेचकर बेटी के सपनों को उड़ान दी. साथ ही मानसी को पहाड़ की कठिन परिस्थितियों के साथ स्कूल और घर की जिम्मेदारियों ने भी बहुत कुछ सिखाया. 2016 में पिता लखपत सिंह के निधन के बाद मानो सब ठहर सा गया. इसके बावजूद शकुंतला देवी ने बेटी को खिलाड़ी बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. उन्होंने दिन-रात घर और खेती का काम कर मानसी को पढ़ने के लिए गोपेश्वर भेजा.

2018 में गोपेश्वर के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज से हाईस्कूल और देहरादून के जीजीआईसी से इंटर की पढ़ाई पूरी की.हाईस्कूल और इंटर करने से पहले से ही मानसी गोपेश्वर स्टेडियम में वॉक रेस की तैयारी करती थी. उसके बाद देहरादून जाकर उन्होंने महाराणा स्पोर्ट्स कॉलेज से ट्रेनिंग ली.

तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित हुईं मानसी नेगी

वर्तमान में मानसी नेगी पंजाब के निजी विश्वविद्यालय से स्नातक कर रही हैं. यूनिवर्सिटी गोल्डन गर्ल के नाम से मशहूर मानसी की पढ़ाई का खर्च उठाती है. मानसी को हाल ही में उत्तराखंड में तीलू रौतेली पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. मानसी कहती हैं कि उन्हें देश-विदेश में नाम दिलाने और इस मुकाम तक पहुंचाने में उनके कोच का विशेष योगदान है. वह अपने परिवार को भी इसका श्रेय देती हैं.

मानसी नेगी की उपलब्धियां

1. 2018 में ‘खेलो इंडिया’ स्कूल गेम्स वॉक रेस में गोल्ड मेडल.

2. 2018 में नॉर्थ जोन जूनियर एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल.

3. 2018 में नेशनल स्कूल गेम्स में गोल्ड मेडल.

4. 2022 में फेडरेशन कप जूनियर चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल.

5. 2022 में ओपन अंडर 23 एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल.

6. 2022 में नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल.

7. 2023 में इंडियन ओपन रेस वॉकिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल.

8. 2023 में ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी एथलेटिक्स मीट में गोल्ड मेडल.

9. 2023 में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में कांस्य

उत्तराखंड के सीमांत जिले चमोली के युवाओं में टैलेंट की कमी नहीं है. जनपद के कई युवा राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न क्षेत्रों में पूरे देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, उन्हीं में से एक है गोल्डन गर्ल मानसी नेगी (Mansi Negi Walk Race).


Spread the love