हिंदुस्तान ग्लोबल टाइम्स ,अवतार सिंह बिष्ट पंतनगर सिडकुल चौक, आज स्वर्गीय श्री नारायण दत्त तिवारी विचार मंच के प्रदेश अध्यक्ष पूर्व राज्य मंत्री हरीश पनेरु , उपाध्यक्ष अनुज पाठक, सचिव पीसी शर्मा, कार्यकारी के द्वारा सिडकुल चौक पर जो कि अब स्वर्गीय नारायण दत्त तिवारी चौक के नाम से जाना जाता है ।आज उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धा सुमनअर्पित किए गए। जिसमें जिला अधिकारी उधम सिंह नगर उदय राज सिंह व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रचलित कर स्वर्गीय एनडी तिवारी को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। श्रद्धा सुमन अर्पित करने वालों में मुख्य रूप से अध्यक्ष हरीश पनेरु, मीना शर्मा, अनिल शर्मा, पूर्व विधायक प्रेमानंद महाजन, हिमांशु गाव, सुनील आर्य, ललित कांडपाल, दीपक अरोड़ा, प्रधान संघ अध्यक्ष दीपा कांडपाल, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता देवेंद्र शाही, कांग्रेस नगर अध्यक्ष रुद्रपुर सीपी शर्मा, हल्द्वानी से सुशील पांडे, बीडी भट्ट,भूपेश सोनी, सिडकुल पंतनगर संगठन के अध्यक्ष के साथ-साथ विभिन्न कंपनियों के यूनियन के पदाधिकारी भी उपस्थित थे। स्वर्गीय नरेंद्र तिवारी को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के उपरांत स्वर्गीय एनडी तिवारी विचार मंच की तरफ से गोष्ठी का भी आयोजन किया गया । जिसमें सभी वक्ताओं ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। वही हरीश पनेरू ने अपने संबोधन में स्वर्गीय नारायण दत्त तिवारी की पूरी जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उनके बताए हुए कदमों पर चलने का आह्वान किया। आज जहां तिवारी जी को भुला दिया गया है। वही आज एक हमारा छोटा सा प्रयास है। अपने संबोधन में हरीश पनेरु ने कहा कि

Spread the love

स्वर्गीय नारायण दत्त तिवारी जोकि 18 अक्टूबर 1925 – 18 अक्टूबर 2018) एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने 2002 से 2007 तक उत्तर प्रदेश के 9वें मुख्यमंत्री और उत्तराखंड के तीसरे मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया । वह पहले भारतीय मुख्यमंत्री थे जिन्होंने दो राज्यों में कार्य किया। पहले प्रजा सोशलिस्ट पार्टी में थे और बाद में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गये ।

विगत वर्ष उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पंतनगर स्थित औद्योगिक क्षेत्र का नाम दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री पंडित नारायण दत्त तिवारी के नाम पर रखने की घोषणा की थी।धामी ने कहा था कि दलगत राजनीति से ऊपर उठकर तिवारी के राज्य के प्रति योगदान को सम्मानित करने और उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए पंतनगर औद्योगिक क्षेत्र का नाम उनके नाम पर रखा जा रहा है ।

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और केंद्र सरकार के मंत्री के रूप में सदैव प्रदेश के सर्वांगीण विकास हेतु प्रयास किया।

तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने जब राज्य को औद्योगिक पैकेज दिया, उस समय तिवारी ही मुख्यमंत्री थे और उन्होंने अपने व्यक्तिगत प्रयासों से नव सृजित उत्तराखंड में औद्योगिक विकास की नींव रखी।

‘विकास पुरूष’ के रूप में विख्यात तिवारी उत्तराखंड की पहली निर्वाचित सरकार के मुखिया थे । तिवारी का 93 वर्ष की आयु में 18 अक्टूबर 2018 को निधन हो गया था।


Spread the love