हिंदुस्तान ग्लोबल टाइम्स, अवतार सिंह बिष्ट, रूद्रपुर उत्तराखंड हमास ने बंधकों का दूसरा जत्था किया रिहा, 13 इजराइलियों समेत 17 लोग गाजा से हुए आजाद

Spread the love

लेकिन उससे बाद हमास ने बंधकों के दूसरे बैच की रिहाई की।

बंधकों की रिहाई में देरी के कुछ देर बाद इजराइल ने कहा कि 13 इजराइली बंधकों और चार विदेशियों को रिहा कर दिया गया है। यानी कुल 17 लोगों को हमास ने रिहा किया है। इजराइली सेना (आईडीएफ) ने शनिवार को कहा कि गाजा में हमास की कैद से रिहा हुए 13 इजराइली और चार थाई बंधक इजराइल पहुंच गए हैं।

हिंदुस्तान ग्लोबल टाइम्स, अवतार सिंह बिष्ट, रूद्रपुर उत्तराखंड

इजराइली सेना ने कहा है कि, “प्रारंभिक चिकित्सा मूल्यांकन से गुजरने के बाद, जब वे इजराइली अस्पतालों में जाएंगे तो आईडीएफ सैनिक उनके साथ रहेंगे, जहां वे अपने परिवारों के साथ फिर से मिलेंगे।”

इजराइली सरकार ने कहा कि गाजा में हमास से छह महिलाएं और सात बच्चों और किशोरों को रिहा किया गया है। इजराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, “इजराइल सरकार उन 17 बंधकों का स्वागत करती है, जो आज इजराइल लौट रहे हैं, हमारे 13 नागरिक और चार थाई नागरिक, जो इजराइली क्षेत्र के रास्ते में हैं। उनके परिवारों को जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा सूचित किया गया है कि वे अपने देश आ रहे हैं।”

इस बीच, इन बंधकों के कुछ परिवारों ने इजराइल जाने वाले इन बंधकों की पहचान और पुष्टि करना शुरू कर दिया है। द टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, बंधकों में हिला रोटेम नाम की 12 वर्षीय लड़की शामिल है, जिसे हमास के आतंकवादियों ने उसकी मां, 54 वर्षीय राया रोटेम के साथ अपहरण कर लिया था, जिसे रिहा नहीं किया गया था।

एक अन्य बंधक 9 साल की एमिली हैंड के बारे में शुरू में सोचा गया था कि वह 7 अक्टूबर को किबुत्ज बेरी पर हुए हमले में मारे गए लोगों में से एक थी। जब एमिली का अपहरण किया गया तो वह किबुत्ज पर एक दोस्त के घर पर सो रही थी।

हिंदुस्तान ग्लोबल टाइम्स, अवतार सिंह बिष्ट, रूद्रपुर उत्तराखंड

बता दें कि शुक्रवार (24 नवंबर) को रिहा हुए पहले जत्थे में शामिल नौ वर्षीय ओहद मंदर और अन्य तीन बच्चों का स्वास्थ्य ठीक है। इन बच्चों को फिलहाल अस्पताल में रखा गया है। जहां उन्हें पूरी मेडिकल सुविधा दी जा रही है।


Spread the love