हिंदुस्तान ग्लोबल टाइम्स, अवतार सिंह बिष्ट, रूद्रपुर उत्तराखंड UTET सर्टिफिकेट आजीवन वैध है या नहीं, इस बारे में विस्तार से जानें। उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (यूबीएसई) ने घोषणा की है कि उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) प्रमाणपत्र अब जीवन भर के लिए वैध होगा। यह फैसला राज्य में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए किया गया है।उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (यूबीएसई) ने घोषणा की है कि उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) प्रमाणपत्र अब जीवन भर के लिए वैध होगा। यह फैसला राज्य में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए किया गया है।

Spread the love

UTET प्रमाणपत्र क्या है?

यूटीईटी प्रमाणपत्र एक दस्तावेज है जो प्रमाणित करता है कि किसी व्यक्ति ने उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) उत्तीर्ण कर ली है। यूटीईटी उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (यूबीएसई) द्वारा आयोजित एक राज्य स्तरीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है। यह उन उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य है जो उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में शिक्षण पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं।

हिंदुस्तान ग्लोबल टाइम्स, अवतार सिंह बिष्ट, रूद्रपुर उत्तराखंड

यूटीईटी प्रमाणपत्र के लिए पात्रता:

यूटीईटी के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए:

  • शिक्षा में ग्रेजुएट की डिग्री (बीएड) या समकक्ष योग्यता
  • वरिष्ठ शिक्षक प्रमाणपत्र (एसटीसी) या समकक्ष योग्यता को पूरा करना

UTET प्रमाणपत्र की वैधता:

पहले, यूटीईटी प्रमाणपत्र सात साल के लिए वैध था। हालाँकि, UBSE ने अब शिक्षकों को अधिक सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करने के लिए वैधता अवधि को जीवनकाल तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। यूटीईटी उन सभी उम्मीदवारों के लिए एक अनिवार्य परीक्षा है जो उत्तराखंड में शिक्षक बनना चाहते हैं। परीक्षण उम्मीदवार के शिक्षण पद्धति, विषय वस्तु और बाल विकास के ज्ञान का आकलन करता है।

यूटीईटी प्रमाणपत्र को जीवन भर के लिए वैध बनाने के निर्णय से राज्य में अधिक शिक्षकों को लाभ होने की उम्मीद है। इससे यूबीएसई पर प्रशासनिक बोझ भी कम होगा, क्योंकि अब हर सात साल में सर्टिफिकेट दोबारा जारी करना जरूरी नहीं होगा।

UTET प्रमाणपत्र का महत्व:

उत्तराखंड में इच्छुक शिक्षकों के लिए यूटीईटी प्रमाणपत्र एक मूल्यवान दस्तावेज है। यह राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए उनकी पात्रता के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। इसके अतिरिक्त, उत्तराखंड में शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए यूटीईटी प्रमाणपत्र को अक्सर एक शर्त माना जाता है।

UTET प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त करें:

उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपना यूटीईटी प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं:

  • यूबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से यूटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करें।
  • यूटीईटी परीक्षा के लिए उपस्थित हों।
  • यूटीईटी परिणाम देखें.
  • यूबीएसई वेबसाइट से यूटीईटी प्रमाणपत्र डाउनलोड करें।

उत्तराखंड में कितनी बार हो चुकी है TET परीक्षा

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने अब तक राज्य में 9 बार TET परीक्षा का आयोजन कर चुका है। वर्ष 2011 में केवल UTET I परीक्षा आयोजित की गई थी। वर्ष 2012 में TET प्रथम और द्वितीय दोनों का आयोजन हुआ था। इसके बाद साल 2013, 2014, 2015, 2017, 2018, 2019, 2020 में टीईटी परीक्षा आयोजित की गई।

Uttarakhand Board of School Education के बारे में

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (यूबीएसई) एक वैधानिक निकाय है जो उत्तराखंड राज्य में स्कूली शिक्षा के विनियमन और प्रचार के लिए जिम्मेदार है। यूबीएसई राज्य में परीक्षाएं आयोजित करता है, पाठ्यक्रम निर्धारित करता है और स्कूलों को मान्यता देता है।

हिंदुस्तान ग्लोबल टाइम्स, अवतार सिंह बिष्ट, रूद्रपुर उत्तराखंड

Spread the love