उत्तराखंड के स्कूलों में अक्सर लड़कियां सामूहिक रूप से चिल्लाने व सर पीटने लगती है। शरीर वाइब्रेट करने लगता है। उसे स्थिति को संभालने के लिए पहाड़ में डांगरियों को बुलाया जाता है। देवताओं के नाम का भभूत लगाकर राहत प्रदान करने की कोशिश की जाती है। कुछ समय के बाद। चिल्लाने वाली सभी लड़कियां शांत हो जाती है। यह सिलसिला उत्तराखंड के कई स्कूलों में चलता है, यह क्या कोई बीमारी है, उत्तराखंड के लोग इसे बीमारी नहीं मानते भूत प्रेत का प्रकोप मानते हैं ।वही साइंटिफिक तरीके से इसे एक बीमारी का रूप दिया गया ।और जानते हैं हिंदुस्तान ग्लोबल टाइम्स के साथ क्या है पूरा मामला

Spread the love

उत्तराखंड के एक स्कूल से उस वक्त चौंकाने वाला मामला सामने आया, जब एक साथ कई सारी छात्राएं चिल्लाने लगीं। न सिर्फ चिल्लाईं बल्कि अपनी सिर भी पीटने लगीं।

देखने में ये सब काफी डरावना था। नजारा कुछ ऐसा था कि इसे देखने के बाद स्कूल के टीचर्स और अन्य स्टाफ भी थर-थर कांपने लगे। माना जा रहा है कि ये स्थिति Mass Hysteria के चलते बनी। आइये समझते हैं इसका मतलब…

तेजी से चिल्लाने लगीं लड़कियां

हिंदुस्तान ग्लोबल टाइम्स की एक खबर के मुताबिक, बीते कुछ महीनों पहले हुए इस मामले को लेकर स्कूल की हेड टीचर ने बताया कि छात्राओं के बिहेवियर में मंगलवार को कुछ बदलाव देखा गया था। इसके बाद गुरुवार को फिर ऐसा ही हुआ, जब वे तेजी से रोने-चिल्लाने लगीं। फिर वो अपना सिर जोर-जोर से दीवार पर भी मारने लगीं। इसके बाद लड़कियों के माता-पिता को इस बात की सूचना दी गई।

बताते चलें कि इस साल की शुरुआत में ही ये मामला सामने आया था। इसके बाद एक बार फिर यानी कि हाल ही में दोबारा छात्राओं के इस तरह के बर्ताव का वीडियो सामने आया। जिसके बाद ये पूरी घटना एक बार फिर चर्चा में आ गई है।

क्या बोलीं टीचर्स?

इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा सकता है क्लास छोड़कर लड़कियों जमीन पर बैठी हैं। वे लगातार चीख रही हैं और रोए जा रही हैं। छात्राओं को शांत कराने की तमाम कोशिशें की जा रही हैं लेकिन वे चुप होने का नाम ही नहीं ले रहीं।

क्या होता है मास हिस्टीरिया?

अब ये घटना सामने आने के बाद बताया जा रहा है कि छात्राओं ने ऐसा मास हिस्टीरिया की वजह से किया। अब जाहिर सी बात है आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि मास हिस्टीरिया क्या है? दरअसल, जब किसी ग्रुप के लोग एक साथ अजीबोगरीब व्यवहार करने लगते हैं तो उनमें एक जैसे विचार और भावनाएं नजर आती हैं। एक्सपर्ट का भी मानना है कि ये एक ऐसी स्थिति है, जिससे कन्वर्जन डिसऑर्डर होता है।


Spread the love