रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट,मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि अलग राज्य उत्तराखंड बड़ी शहादत से मिला है। इसे हम न भूले हैं, न भूलेंगे और न आने वाली पीढ़ी को भूलने देगें। राज्य आंदोलनकारियों को क्षैतिज आरक्षण पर कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी है, जिसका लाभ राज्य आंदोलनकारियों और उनके परिजनों को मिलेगा।

Spread the love

मसूरी: केंद्रीय पर्यटन एवं रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट मसूरी गोलीकांड की 29वीं बरसी पर मसूरी शहीद स्थल पहुंचे. उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर सभा को संबोधित करते हुए अजय भट्ट ने कहा आज उत्तराखंड का निर्माण उत्तराखंड के शहीदों और आंदोलनकारी के कारण ही हुआ है. उन्होंने कहा शहीद राज्य आन्दोलनकारियों के सपनों के अनुरूप जो कार्य करना है, वह सरकार कर रही है. उन्होंने कहा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में प्रदेश तेजी से प्रगति के पथ पर अग्रसर है.

राज्य निर्णाण के लिए अटल जी को किया याद: अजय भट्ट ने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पदचिन्हों पर चलकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी राज्य को आगे बढ़ा रहे हैं. उत्तराखंड के निर्माण में उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई द्वारा किये गये कामों को भी याद किया. उन्होंने कहा अटल जी की सरकार में उनके सहयोगी दलों ने उत्तराखंड बनाए जाने का विरोध किया, मगर अटल जी द्वारा सभी विरोधों को दरकिनार करते हुए उत्तराखंड का निर्माण किया गया.

मसूरी गोलीकांड 29वीं बरसी: मुख्यमंत्री धामी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, राज्य आंदोलनकारियों के बलिदान को किया याद

विधानसभा सत्र में पास होगा विधेयक: अजय भट्ट ने कहा राज्य आंदोलनकारियों के क्षैतिज आरक्षण को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. विधानसभा सत्र में विधेयक पास कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य और पलायन को रोकने के लिए लगातार काम किया जा रहा है. रोजगार के साधन तलाशे जा रहे हैं. उन्होंने कहा चारधाम और हेमकुंड साहिब की यात्रा को बुजुर्गों व लोगों के लिए सुलभ बनाए जाने को लेकर रोपवे का निर्माण कराया जा रहा है.

मसूरी गोलीकांड की 29वीं बरसी आज, 1994 के वो जख्म याद कर भावुक हो जाते हैं आंदोलनकारी

विपक्ष पर बोला हमला: उन्होंने कहा एक देश एक चुनाव के तहत जो केंद्र सरकार काम कर रही है, उसके परिणाम भी आगे अच्छे देखने को मिलेंगे. उन्होंने कहा पूरे देश में एक टैक्स लगाकर देश के साथ प्रदेशों को आर्थिक रूप से मजबूत करने का काम किया गया है. केंद्रीय पर्यटन एवं रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने देश में विपक्ष द्वारा बनाए गए इंडिया पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा जो दिल से काम करते हैं, वह हमेशा जीत हासिल करते हैं. जो लोग चालाकी से काम करते हैं, वह फेल होते हैं. उन्होंने कहा दिल्ली के मुख्यमंत्री एक समय पर कांग्रेस पर जमकर बरस कर उनका विरोध करते थे. आज केंद्र में मोदी सरकार को हटाने के लिए वे उनसे हाथ मिला रहे हैं.

शनिवार को मसूरी गोलीकांड की बरसी पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शहीद राज्य आंदोलनकारियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही शहीद आंदोलनकारियों के परिजनों को शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि आज का दिन हमारे लिए कोई खुशी का दिन नहीं है। इस दिन हमारे आंदोलनकारियों ने अलग राज्य के निर्माण के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया।
उन्होंने कहा कि शहीदों के सपनों का राज्य बनाने कि दिशा में सरकार निरंतर कार्य कर रही है। लोगों की मांग पर शहीद स्थल पर एक शेड का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य आंदोलनकारियों के चिह्नित प्रमाणपत्र बनाने के लिए छह माह का अतिरिक्त समय दिया गया है। स्कूलों और सड़कों का नाम शहीद राज्य आंदोलनकारियों के नाम पर करने पर भी काम किया जा रहा है।

उस दिन का मंजर याद कर कांप उठती है रूह’
मुख्यमंत्री ने कहा कि मसूरी गोलीकांड का मंजर याद कर रुह कांप उठती है। उस समय की सरकार ने योजनाबद्ध तरीके से आंदोलनकारियों को घेरकर गोलियां चलवाईं। इसमें छह राज्य आंदोलनकारी शहीद हो गए और कई घायल हुए। दो सितंबर 1994 की घटना हमेशा याद रहेगी। पुलिस की तानाशाही एवं हठधर्मिता को सबने देखा, जो उस समय की सरकार ने योजनाबद्ध तरीके से करवाया।

क्षैतिज आरक्षण पर कैबिनेट की मुहर
मुख्यमंत्री धामी ने कहा, 1700 लोगों की नौकरी पर तलवार लटकी थी, लेकिन सरकार ने क्षैतिज आरक्षण को कैबिनेट से पास कर लिया है। अब किसी की नौकरी पर संकट नहीं है। कहा, दून जिले में चिह्नित सभी 4164 राज्य आंदोलनकारियों को पहचानपत्र दिए गए हैं और सभी को परिवहन निगम की बसों में निशुल्क सफर की व्यवस्था सरकार ने की है। राज्य आंदोलनकारियों के दो बच्चों को राजकीय विद्यालयों और महाविद्यालयों में निशुल्क शिक्षा सुविधा की व्यवस्था की गई है। शहीद आंदोलनकारी के आश्रित को प्रतिमाह पेंशन की सुविधा दी गई है। घायल हुए 172 राज्य आंदोलनकारियों को छह हजार रुपये प्रतिमाह और 2414 सक्रिय राज्य आंदोलनकारियों को 4500 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जा रही है। साथ ही छह घायल एवं 26 सक्रिय राज्य आंदोलनकारियों के आश्रितों को भी प्रतिमाह पेंशन दी जा रही है।

—————
शहीदों के सपने पूरे करने के लिए काम कर रही सरकार : भट्ट
मसूरी गोलीकांड की 29वीं बरसी पर मसूरी पहुंचे केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने शहीद आंदोलनकारियों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि शहीदों ने जो सपने देखे थे, उन्हें पूरा करने के लिए सरकार काम कर रही है। कहा कि मोदी सरकार ने उत्तराखंड के विकास के लिए हर योजना को स्वीकृति दी है, जिसे राज्य सरकार ने मांगा है।


Spread the love