नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक 27 जुलाई को, प्रधानमंत्री करेंगे अध्यक्षता

Spread the love

नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक 27 जुलाई को, प्रधानमंत्री करेंगे अध्यक्षता

नई दिल्‍ली, 08 जुलाई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्‍यक्षता में नीति आयोग की 9वीं संचालन परिषद की बैठक 27 जुलाई को होगी। इस बैठक में 2047 तक भारत को विकसित बनाने से जुड़े दस्तावेज पर चर्चा की जाएगी।

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को दी जानकारी में बताया कि नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक 27 जुलाई को होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे। संचालन परिषद की बैठक से पहले वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को केंद्रीय बजट 2024-25 में विकसित भारत के दृष्टिकोण और कार्ययोजना की रूपरेखा पेश कर सकती हैं।

हिंदुस्तान Global Times/print media,शैल ग्लोबल टाइम्स,अवतार सिंह बिष्ट, उत्तराखंड

नीति आयोग को वर्ष 2023 में 2047 तक विकसित भारत के लिए 10 क्षेत्रवार विषयों को एक संयुक्त दृष्टिकोण में शामिल करने का कार्य सौंपा गया था। इस दृष्टिकोण में विकास के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है, जिसमें आर्थिक वृद्धि, सामाजिक प्रगति, पर्यावरण के स्तर पर स्थिरता और बेहतर संचालन शामिल हैं। देश की आजादी के 100वें साल 2047 तक भारत को 30 हजार अरब डॉलर की विकसित अर्थव्यवस्था बनाने के लिए एक दृष्टिकोण पत्र तैयार किया जा रहा है।

उल्‍लेखनीय है कि नीति आयोग की शीर्ष नीतिगत इकाई संचालन परिषद में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उप-राज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं। प्रधानमंत्री नीति आयोग के चेयरमैन होते हैं। नीति आयोग भारत सरकार द्वारा गठित एक नया संस्‍थान है। इसको योजना आयोग की जगह पर बनाया गया है। एक जनवरी, 2015 को इस नए संस्‍थान के संबंध में जानकारी देने वाला मंत्रिमंडल का प्रस्‍ताव जारी किया गया।


Spread the love