दे श के कई हिस्सों में बारिश ने कहर बरपा रखा है। इस बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड में आज और अगले 5 दिनों में उत्तर प्रदेश समेत कई जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इस बात की जानकारी भारतीय मौसम विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट के जरिए दी।

Spread the love

भारतीय मौसम विभाग ने ट्वीट किया, “आज उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है तथा उसके बाद इसमें कमी आएगी। अगले 5 दिनों में पश्चिमी तट, पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत के कई हिस्सों और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।”

कई इलाके भारी वर्षा से प्रभावित

बता दें कि देश के कई इलाके अभी भारी वर्षा की मार झेल रहे हैं और कुछ जगहों पर तो बाढ़ भी आ गई है, जिससे वहां के लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई। धर्मशाला तथा पालमपुर में 200 मिमी से भी अधिक बारिश दर्ज की गई। आपातकालीन अभियान केंद्र के अनुसार, भारी बारिश के कारण 150 सड़कों पर ट्रांसपोर्टेशन बाधित हो गया। इसमें मंडी में 111, सिरमौर में 13, शिमला में नौ, चंबा और कुल्लू में आठ-आठ तथा कांगड़ा जिले में एक सड़क शामिल है। वहीं, राज्य में भारी बारिश के चलते 334 ट्रांसफार्मर खराब हो गए और 55 जलापूर्ति योजनाएं प्रभावित हुई हैं।

कैंचीधाम में भारी बारिश के चलते एनएच 87 का रास्ता बंद

एसडीएम कैंचीधाम ने भारी बारिश और भूस्खलन की संभावना को देखते हुए एनएच 87, जो भवाली से कैंचीधाम होते हुए अल्मोड़ा को जाता है, उस मार्ग को भवाली से कवारब रात्रि में बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं. रात्रि के समय इस मार्ग पर कोई भी वाहन नहीं जाएगा. मौसम की स्थिति को देखते हुए और मार्ग की दशा के निरीक्षण के बाद सुबह भवाली से कैंची धाम तक मार्ग को यातायात के लिए खोलने के निर्णय पर विचार किया जाएगा.

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

उत्तराखंड में पिछले दिनों हुई भारी बारिश से दो लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग ने 6 और 7 जुलाई के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश की संभावना के बीच नैनीताल जिले में आज भी स्कूल बंद हैं.

रामनगर-रानीखेत को जोड़ने वाला स्टेट हाईवे मोहान के पास भारी बारिश से क्षतिग्रस्त हो गया जिससे अनेक यात्री फंस गए हैं. प्रशासन ने खतरे को देखते हुए इस रास्ते से वाहनों की आवाजाही बंद कर दी है.

नाले पर बना पुल हुआ क्षतिग्रस्त

थाना भतरौजखान क्षेत्र में मोहान के पास पन्याली नाले पर बना पुल बरसात के कारण क्षतिग्रस्त हो गया जिसके कारण रामनगर-रानीखेत रोड पर यातायात बाधित है. इस सड़क से जाने वाले वाहनों को डायवर्ट कर वाया भौनखाल चिमटाखाल मोहान का यातायात चालू किया गया है.

आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, शनिवार को नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, उधम सिंह नगर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही चमोली और पौडी जिले के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश होने की संभावना है.

भूस्खलन से 90 सड़कें बंद

बारिश के कारण कई जगह भूस्खलन हुए, जिससे बद्रीनाथ की ओर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग सहित प्रमुख सड़कें अवरुद्ध हो गईं. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने कहा कि भूस्खलन ने 88 ग्रामीण मोटर योग्य सड़कों, दो सीमा सड़कों, एक राज्य राजमार्ग और बद्रीनाथ मंदिर की ओर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया है.

सीएम धामी ने जारी किए निर्देश

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 07 जुलाई रविवार को मौसम विभाग द्वारा राज्य के नौ जनपदों में भारी से बहुत भारी वर्षा के पूर्वानुमान को लेकर सभी संबंधित जनपदों के जिलाधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं. साथ ही लोगों से भी भारी बारिश के चलते संभावित आपदाओं के दृष्टिगत सावधानी बरतने तथा सुरक्षित स्थलों पर रहने की अपील की है.

सीएम धामी ने सचिव आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विनोद कुमार सुमन और आपदा प्रबंधन विभाग से जुड़े अन्य अधिकारियों को यूएसडीएमए के राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से सभी जनपदों की सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र और जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र में जैसे ही आपदा को लेकर कोई भी सूचना आए तो उस पर तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जाए.


Spread the love