हाल ही में अपने दक्षिणी पड़ोसी कंबोडिया के साथ संयुक्त अभ्यास में चीन ने अपने रोबोट डॉग को मशीन गन के साथ पेश किया है। रोबोट डॉग को टारगेट पर फायरिंग करते और कमांडो जैसी एक्टिविटी करते दिखाया गया है।

Spread the love

हिंदुस्तान ग्लोबल टाइम्स /प्रिंटिंग मीडिया शैल ग्लोबल टाइम्स /संपादक अवतार सिंह बिष्ट , रूद्रपुर, उत्तराखंड

सरकारी सीसीटीवी (चाइना सेंट्रल टेलीविजन) द्वारा जारी एक वीडियो में यह वीडियो दिखाया गया है। करीब 2 मिनट के इस वीडियो में रोबोट डॉग की टेक्नोलॉजी और इसके हाईटेक फीचर्स के बारे में जानकारी दी गई है।

Galaxy Unpacked 2024: जुलाई में लॉन्च होंगे सैमसंग के सबसे पावरफुल फोल्डेबल फोन, जानें खास बातें

15 किलो वजन, कई हाईटेक सेंसर से लैस

हिंदुस्तान ग्लोबल टाइम्स /प्रिंटिंग मीडिया शैल ग्लोबल टाइम्स /संपादक अवतार सिंह बिष्ट , रूद्रपुर, उत्तराखंड

वीडियो में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के एक सैनिक ने बताया कि रोबोट डॉग का वजन 15 किलोग्राम है और यह सेंसर और 4डी वाइड-एंगल परसेप्शन सिस्टम से लैस है। रोबोट डॉग को चलते, उछलते, लेटते, पीछे की ओर बढ़ते और सैन्य स्तर की कई तरह की ड्रिल करते देखा जा सकता है। रोबोट डॉग को रिमोट ऑपरेटर द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है।

क्या-क्या कर सकता है रोबोट डॉग

रोबोट डॉग की सबसे खास बात यह है कि यह लड़ाकू दल के साथ काम कर सकता है और कई मामलों में इंसानों की जगह ले सकता है। यह टोही (सैन्य परीक्षण) कर सकता है और फोटो को अपने ऑपरेटर को भेज सकता है। इसके अलावा यह टारगेट की पहचान कर सकता है और उन पर राइफल से गोली भी चला सकता है।

वीडियो में मॉक ड्रिल भी दिखाया गया है कि जिसमें रोबोट पीएलए के सैनिकों के साथ एक इमारत में घुसपैठ करने के बाद आतंकवादी को मार गिराता है। वीडियो के अनुसार, इसके पेट पर बैटरी और पावर सिस्टम लगा है और एक बार की चार्जिंग में दो घंटे तक काम कर सकता है।


Spread the love