इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि एसोसिएशन के अध्यक्ष आर वी अशोकन की ओर से माफीनामा मीडिया को भेज कर उस पब्लिश करा दिया है. इस मामले पर जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस संदीप मेहता की बेंच ने पतंजलि आयुर्वेद के खिलाफ भ्रामक मेडिकल विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी.

Spread the love

आईएमए की ओर से में पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता पीएस पटवालिया ने अदालत को बताया कि माफी मीडिया हाउस और आईएमए की वेबसाइट के साथ-साथ आईएमए की मंथली पत्रिका के पहले पेज पर भी पब्लिश की गई है.

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ आर वी अशोकन ने पतंजलि आयुर्वेद मामले में सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित मामले पर मीडिया में एक बयान दिया था, जिसमें उन्होंने डॉक्टरों के आचरण पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों के बारे में अपमानजनक टिप्पणी की थी.

एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए आईएमए अध्यक्ष अशोकन ने कहा था कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि उच्चतम न्यायालय ने आईएमए और प्राइवेट डॉक्टरों की प्रैक्टिस की आलोचना की है.

आईएमए अध्यक्ष ने एक इंटरव्यू में अदालत के विचारों की आलोचना करते हुए दावा किया कि यह एक व्यापक विचार है जो अदालत को शोभा नहीं देता. उन्होंने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अदालत ने अस्पष्ट बयानों के आधार पर प्राइवेट डॉक्टरों की आलोचना की है, जिससे उनका मनोबल कम हुआ है.”

अदालत ने माफी पर संज्ञान लिया और डॉ. अशोकन को अगली सुनवाई पर व्यक्तिगत रूप से उपस्थिति से छूट दे दी है. वहीं, बेंच ने पतंजलि की ओर से पेश हुए वकील से यह भी कहा कि अगर वे चाहें तो 30 जुलाई को सुनवाई तय करते वक्त आईएमए अध्यक्ष द्वारा दायर हलफनामे का जवाब दें.

IMA को पतंजलि के दावों की पुष्टि का निर्देश

पतंजलि का कहना है कि सभी विज्ञापन हटा दिए गए हैं. सुनवाई के दौरान पीठ ने आईएमए से अपने हलफनामे में पतंजलि के दावों की पुष्टि करने के लिए भी कहा. उन्होंने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से विज्ञापन हटा दिए हैं, खासकर उन 14 उत्पादों के संबंध में भी सभी विज्ञापनों को हटा दिया है. जिनके उत्तराखंड राज्य लाइसेंसिंग प्राधिकरण ने लाइसेंस रद्द कर दिए थे.

शीर्ष अदालत ने इस मामले में एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड शादान फरासत को न्याय मित्र भी नियुक्त किया है. अदालत ने उत्तराखंड राज्य लाइसेंसिंग प्राधिकरण को सुनवाई की अगली तारीख से पहले सभी संबंधित हलफनामे रिकॉर्ड में लाने का निर्देश दिया है.

बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के भ्रामक विज्ञापन के मामले में मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट को पतंजलि आयुर्वेद ने बताया कि उसने उन 14 उत्पादों की बिक्री रोक दी है, जिनके निर्माण लाइसेंस उत्तराखंड राज्य लाइसेंसिंग प्राधिकरण ने अप्रैल में सस्पेंड कर दिए थे।

शीर्ष अदालत भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) की ओर से दायर उस याचिका पर सुनवाई कर रही है, जिसमें पतंजलि पर कोविड टीकाकरण अभियान और आधुनिक चिकित्सा प्रणालियों के खिलाफ दुष्प्रचार अभियान चलाने का आरोप लगाया गया है। उत्तराखंड राज्य लाइसेंसिंग प्राधिकरण ने न्यायालय को बताया था कि पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड और दिव्य फार्मेसी के 14 उत्पादों के निर्माण लाइसेंस को ‘तत्काल प्रभाव से निलंबित’ कर दिया गया है। सर्वोच्च अदालत ने भ्रामक विज्ञापन मामले में योग गुरु रामदेव, उनके सहयोगी बालकृष्ण और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड को जारी अवमानना नोटिस पर 14 मई को अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। (भाषा इनपुट्स के साथ)


Spread the love