पार्टी आलाकमान ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए देवेंद्र फडणवीस का नाम लगभग तय कर लिया है। भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है। फडणवीस आने वाले हफ्तों में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं और नई दिल्ली जा सकते हैं।

Spread the love

इसकी जानकारी बुधवार को दिन में ही पार्टी के शीर्ष नेताओं को दी गयी। अभी कुछ दिन पहले नई दिल्ली में राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ नीति आयोग की आधिकारिक बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने पार्टी मुख्यालय में सभी भाजपा मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। इस बैठक के बाद पीएम ने बंद कमरे में ही देवेन्द्र फडणवीस के साथ बैठक की।

हिंदुस्तान Global Times/print media,शैल ग्लोबल टाइम्स,अवतार सिंह बिष्ट, रुद्रपुर ,उत्तराखंड

मुलाकात के बाद फडणवीस परिवार को प्रधानमंत्री के साथ फोटो सेशन का भी मौका दिया गया। बीजेपी के सूत्रों ने बताया कि बैठक में पीएम मोदी और फडणवीस के बीच बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में देवेंद्र फडणवीसस को मुंबई से नई दिल्ली ले जाने के फैसले पर चर्चा हुई और अगले कुछ दिनों में पार्टी के भीतर की राय पर चर्चा की गई। वहीं, सूत्रों ने यह भी बताया कि पहले, आरएसएस और भाजपा के बीच नामों को लेकर मतभेद थे, जिसके कारण राष्ट्रीय भाजपा प्रमुख की नियुक्ति में देरी हुई। हालाँकि, फडणवीस को लेकर आम सहमति बनती दिख रही है। इसलिए फडणवीस-मोदी की मुलाकात महत्वपूर्ण है।

केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा का पार्टी अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल कुछ सप्ताह पहले समाप्त हो गया है और उनका उत्तराधिकारी कौन होगा, इसे लेकर काफी अटकलें चल रही हैं। पार्टी के भीतर अब अगला सवाल यह है कि आगामी विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा का नेतृत्व कौन करेगा। एक विचार यह था कि फड़णवीस विधानसभा चुनाव खत्म होने तक महाराष्ट्र में बने रहेंगे और फिर नई दिल्ली चले जाएंगे। हालाँकि नई दिल्ली के नवीनतम इनपुट से पता चलता है कि कुछ तात्कालिकता आ रही है और फडणवीस पहले की अपेक्षा जल्द ही नई दिल्ली जा सकते हैं। नई दिल्ली के सूत्रों से महाराष्ट्र नेतृत्व के लिए एक नाम पार्टी महासचिव विनोद तावड़े का आ रहा है, हालांकि भाजपा के सूत्रों ने महाराष्ट्र के लिए उत्तराधिकारी के नाम की पुष्टि नहीं की है।


Spread the love