सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले पैसे बांटे.

Spread the love

इस वीडियो को एक्स यूजर आदर्श कातिया (@AdarshKatiyaINC) ने शेयर किया है.

आदर्श ने वीडियो के थंबनेल में बताया है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को खुलेआम पैसे बांटते हुए पकड़ा गया था और लोग इसे मौजूदा लोकसभा चुनावों से जोड़ने की कोशिश कर रहे थे और कह रहे थे कि उन्होंने (धामी) चुनावों के दौरान पैसे बांटे हैं.

क्या है वीडियो की हकीकत?

वीडियो की हकीकत का पता करने के लिए हमने इसे क्रॉसचेक किया. इस दौरान पता चला कि यह वीडियो हाल फिलहाल का नहीं, बल्कि पुराना है. यह वीडियो पहली बार 2022 के उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के दौरान वायरल हुआ था. उस वक्त आम आदमी पार्टी के नेता ने पुष्कर सिंह धामी पर इसी तरह के आरोप लगाए थे.

आप की उत्तराखंड इकाई ने 13 फरवरी 2022 को इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा था, ”खटीमा में क्या हो रहा है? चुनाव प्रचार के बाद पुष्कर सिंह धामी पैसे बांट रहे हैं. जब आप उम्मीदवार एसएस कलेर ने धामी को खुले में पैसे बांटते हुए पकड़ा तो उन्होंने खुद को कैमरे से स्विच करने की कोशिश की. आप ने तब चुनाव आयोग और सीईओ को इसका संज्ञान लेने की अपील की थी.”

यहां से मिला सबूत

इस वायरल वीडियो को जब गौर से देखेंगे तो जिस लिफाफे में रुपये होने का दावा किया जा रहा है उस पर शिव अरोड़ा लिखा हुआ है. शिव अरोड़ा 2022 विधानसभा चुनाव में रुद्रपुर से खड़े थे और जीत हासिल की थी. 2022 में शिव अरोड़ा से जुड़ी खबरें सर्च की गईं तो हमें कई ऐसी खबरें मिलीं, जिनमें शिव अरोड़ा पर उत्तराखंड में 2022 के चुनाव में लिफाफे में पैसे बांटने का आरोप लगाने की बात थी.

आखिरकार ये निकला निष्कर्ष?

तमाम तथ्यों को देखने के बाद पता चलता है कि सीएम धामी का यह वायरल वीडियो 2022 का है. इसका लोकसभा चुनाव 2024 से कोई संबंध नहीं है, हलांकि कई लोग उनके खिलाफ भ्रम फैलाने और वोटरों को प्रभावित करने के लिए इसे वायरल कर रहे हैं.


Spread the love