संसद में इन दिनों कांग्रेस के सांसद और विपक्ष के नेता राहुल गांधी की जाति पर घमासान मचा हुआ है. दरअसल, पिछले दिनों सदन में बीजेपी के सांसद अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी की जाति को लेकर सवाल किया था, जिसके बाद विपक्ष लगातार हंगामा कर रहा है.

Spread the love

बिपक्षी दल अनुराग ठाकुर से माफी मांगने की मांग कर रहे हैं.

इन सब हंगामे के बीच कई लोग ये जानना चाहते हैं कि आखिर राहुल गांधी की जाति क्या है. इससे पहले भी बीजेपी कई बार राहुल गांधी के हिंदू होने पर भी सवाल उठा चुकी है, ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोग जानना चाहते हैं कि राहुल गांधी किसी जाति से संबंध रखते हैं और उनका धर्म क्या है.

हिंदुस्तान Global Times/print media,शैल ग्लोबल टाइम्स,अवतार सिंह बिष्ट, रुद्रपुर ,उत्तराखंड

राजीव और संजय गांधी को मिला मां का गोत्र

यहां हम आपको बता रहे हैं राहुल गांधी की जाति के बारे में विस्तार से. पंडित ओमकार नाथ शास्त्री का कहना है कि राहुल गांधी कश्मीरी पंडित हैं. वह इसके पीछे का कारण भी बताते हैं. उनका कहना है कि इंदिरा गांधी ब्राह्मण थीं. उनकी शादी फिरोज गांधी से हुई थी जो पारसी थे. इसलिए उनका अपना कोई गोत्र नहीं था. इंदिरा गांधी ने शादी के बाद अपना धर्म परिवर्तन नहीं किया था, इसलिए वह ब्राह्मण ही रहीं. इस तरह उनके बेटे राजीव गांधी और संजय गांधी भी ब्राह्मण ही रहे. इन दोनों को मां का गोत्र ही मिला.

राजीव गांधी ने भी नहीं किया धर्म परिवर्तन, बन रहे ब्राह्मण

अब बात करें राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी की तो इन्होंने इटली की सोनिया गांधी से शादी की जो धर्म से ईसाई थीं, लेकिन राजीव गांधी ने अपना धर्म परिवर्तन नहीं किया था, इसलिए राहुल को भी पिता की जाति मिली. इस तरह राहुल गांधी भी कौल ब्राह्मण ही रहे. पंडित ओमकार नाथ बताते हैं कि राहुल गांधी का गोत्र दत्तात्रेय है. वह बताते हैं कि हिंदू शास्त्रों में कई ऐसे नियम हैं जिससे पता चलता है कि बच्चे को मां का गोत्र मिलता है. राजीव गांधी और राहुल गांधी भी कई बार मंदिरों में बता चुके हैं कि वह कौल ब्राह्मण हैं.

Hamas New Leader: हमास को मिल गया नया चीफ! इजरायली एजेंट्स को ‘चकमा’ देने वाले खालिद मेशाल ने संभाली जिम्मेदारी


Spread the love