2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान सात चरणों में हो रहा है। अब तक चार चरणों की वोटिंग हो चुकी है। चुनाव आयोग ने इन चार चरणों में हुए कुल मतदान के प्रतिशत पर आंकड़ा जारी किया है।हिंदुस्तान ग्लोबल टाइम्स/प्रिंट मीडिया :शैल ग्लोबल टाइम/ संपादक अवतार सिंह बिष्ट रूद्रपुर उत्तराखंड

Spread the love

ईसी ने गुरुवार को बताया कि पहले चार चरणों में कुल मतदान 66.95 प्रतिशत दर्ज किया गया। जबकि करीब 97 करोड़ पंजीकृत मतदाताओं में से 45.1 करोड़ लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है।

20 मई को है 5वें चरण का मतदान

चुनाव आयोग मतदान में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से काम कर रहा है। वह चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें, इसके लिए वह अपने कार्यकमों के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच रहा है। पांचवें चरण का मतदान 20 मई को होना है।

समय से पहले पहुंचाएं मतदान पर्ची-ईसी

इसे देखते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार एवं सुखबीर सिंह संधू ने राज्यों के निर्वाचन अधिकारियों को पांचवें, छठवें एवं सातवें चरण के लिए मतदाताओं तक समय से पहले मतदान पर्ची पहुंचाने का निर्देश दिया है। राज्यों में अधिकारियों से मतदान का प्रतिशत बढ़ाने वाले कार्यक्रमों की संख्या बढ़ाने के लिए भी कहा गया है।

चौथे चरण में मतदान 69.16 प्रतिशत

आयोग ने बयान में मतदाताओं का आह्वान किया कि वे आने वाले चरणों में मतदान के लिए बड़ी संख्या में बाहर निकलें।

उसके अनुसार, 13 मई को हुए चौथे चरण में अद्यतन मतदान 69.16 प्रतिशत था, जो 2019 के संसदीय चुनावों में इसी चरण की तुलना में 3.65 प्रतिशत अंक अधिक है। लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण के मतदान के लिए अद्यतन मतदान का आंकड़ा 65.68 प्रतिशत रहा। 2019 के आम चुनाव के तीसरे चरण में 68.4 प्रतिशत मतदान हुआ था।

दूसरे चरण में 66.71 प्रतिशत वोटिंग

गत, 26 अप्रैल को हुए चुनाव के दूसरे चरण में 66.71 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि 2019 के दूसरे चरण में 69.64 प्रतिशत मतदान हुआ था। मौजूदा आम चुनाव के पहले चरण में 66.14 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। 2019 के चुनाव में पहले चरण में 69.43 फीसदी मतदान हुआ था। निर्वाचन आयोग ने कहा कि संसदीय चुनाव के शेष तीन चरणों में मतदाताओं को सूचित करने, प्रेरित करने और सुविधा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है और राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को कदम उठाने के लिए कहा गया है।

अब तक 379 सीटों पर चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, ‘आयोग का दृढ़ विश्वास है कि साझेदारी और सहयोग मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के आवश्यक स्तंभ हैं। यह देखना वाकई सुखद है कि आयोग के अनुरोध पर विभिन्न संस्थान, प्रभावशाली व्यक्ति और मशहूर हस्तियां स्वत: उत्साहपूर्वक काम कर रहे हैं।’लोकसभा चुनाव के पहले चार चरणों में 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 379 सीटों पर मतदान हुआ है। कुमार का कहना है कि उच्च मतदान प्रतिशत, भारतीय मतदाताओं की ओर से दुनिया को भारतीय लोकतंत्र की ताकत के बारे में एक संदेश होगा। उन्होंने मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया।

लोकसभा चुनाव – अधिक जानने के लिए क्लिक करें


Spread the love