रुद्रपुर मेडिकल कॉलेज के ओपीडी ब्लॉक में खुलेगा। राष्ट्रीय वृद्धजन देखभाल कार्यक्रम के तहत खुलने जा रहे इस क्लीनिक में बुजुर्ग मरीजों के लिए दो घंटे अलग से ओपीडी चलेगी। बुजुर्ग मरीजों को भर्ती करने के लिए 10 बेड का वार्ड भी तैयार ,

Spread the love

यह क्लीनिक रुद्रपुर मेडिकल कॉलेज के ओपीडी ब्लॉक में खुलेगा। राष्ट्रीय वृद्धजन देखभाल कार्यक्रम के तहत खुलने जा रहे इस क्लीनिक में बुजुर्ग मरीजों के लिए दो घंटे अलग से ओपीडी चलेगी। बुजुर्ग मरीजों को भर्ती करने के लिए 10 बेड का वार्ड भी तैयार हो गया है।

ये दिक्कतें आती हैं

सरकारी अस्पतालों में ओपीडी की लंबी लाइन में खड़े होने और चिकित्सकों की तलाश में भटकने के कारण बुजुर्ग मरीज थक हार जाते हैं। कई बार देर तक नंबर नहीं आने के कारण वे बिना दिखाए लौट जाते हैं।

ये सुविधाएं मिलेंगी

वृद्धजन क्लीनिक के लिए एक नियमित फिजिशियन, स्टाफ नर्स, वार्ड बॉय आदि का चयन कर लिया गया है।

क्लीनिक के इर्द-गिर्द फिजियोथेरेपिस्ट, हड्डी रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ आदि की ओपीडी रहेगी।

– वृद्धजन क्लीनिक का संचालन मेडिकल कॉलेज के ग्राउंड फ्लोर में होगा, जबकि बुजुर्ग मरीजों को भर्ती करने के लिए 10 बेड का वार्ड पहले फ्लोर में तैयार किया गया है।

-इन मरीजों को यदि चलने में असुविधा होती है, तो उनको गेट से क्लीनिक तक लाने के लिए व्हीलचेयर की सुविधा रहेगी। इसके लिए परिजनों के साथ ही वार्ड बॉय की ड्यूटी लगाई जाएगी। संवाद

विशेषज्ञ चिकित्सकों की ओपीडी में मिलेगी प्राथमिकता

वृद्धजन क्लीनिक में फिजिशियन की जांच में यदि बुजुर्ग मरीजों को हड्डी, दृष्टि आदि दूसरी बीमारियां पाई जाती हैं तो उन्हें संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर की ओपीडी में प्राथमिकता से देखा जाएगा। मांसपेशियों के संबंधित दिक्कत होने पर फिजियोथेरेपिस्ट उनकी थैरेपी करेंगे।
सरकार की योजना बुजुर्ग मरीजों की सुविधा के लिए सभी अस्पतालों में वृद्धजन क्लीनिक खोलने की है। रुद्रपुर मेडिकल कॉलेज में क्लीनिक के लिए सभी तैयारियां पूर्ण हैं। सुबह 10 से 12 बजे तक दो घंटे ओपीडी चलेगी। सीनियर सिटिजन का मानक 65 वर्ष है, लेकिन इससे थोड़ी कम उम्र होने पर भी मरीज का इलाज किया जाएगा। – – डॉ. केदार सिंह शाही, प्राचार्य, रुद्रपुर मेडिकल कॉलेज।


Spread the love