केदारनाथ यात्रा शुरू हुए 17 दिन बीत गए हैं। इन 17 दिनों में धाम में अब तक पांच लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। देश के विभिन्न राज्यों के अलावा विदेशी नागरिक भी बाबा केदार के दर्शन के लिए धाम पहुंच रहे हैं।

Spread the love

हिंदुस्तान ग्लोबल टाइम्स /प्रिंटिंग मीडिया शैल ग्लोबल टाइम्स /संपादक अवतार सिंह बिष्ट , रूद्रपुर, उत्तराखंड

बाबा के दर्शन कर सभी श्रद्धालु स्वयं को धन्य मान रहे हैं।

जापान के उका मोटो भी बाबा बाबा केदार के धाम पहुंचे हैं। उका मोटो गुरुग्राम, हरियाणा में ऑटोमोबाइल कंपनी में नौकरी करते हैं। उन्होंने कहा कि, केदारनाथ धाम एक पवित्र स्थान है। यहां आकर मन को शांति मिलती है।

बाबा केदार के दर्शन कर हिमालय के इस क्षेत्र में एक अलग से अनुभूति प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि वह बीते रविवार को गुरुग्राम से सड़क मार्ग से सोनप्रयाग पहुंचे थे और वहां से पैदल मार्ग से 16 किमी पैदल चलकर धाम पहुंचे हैं।

उका मोटो ने बताया कि कई वर्षों से उनकी इच्छा मैं केदारनाथ के दर्शन करने की थी, जो आज पूरी हो गई। उन्होंने उत्तराखंड सरकार और स्थानीय प्रशासन व पुलिस की व्यवस्था की भी प्रशंसा की। उन्होंने बताया कि विषम परिस्थितियों वाले केदारनाथ में यात्रियों के लिए व्यवस्थाएं अच्छी हैं।

वहीं, नेपाल से पहुंची सुरेशी भी बाबा के दर्शन कर भाव-विभोर हो गईं। उन्होंने बताया कि वह लंबे समय से केदारनाथ यात्रा की योजना बना रही थीं। वह, गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग से धाम पहुंचीं हैं।

नेपाल से आए प्रिंसा और सोनू गुप्ता ने बताया कि पैदल मार्ग से धाम पहुंचने का अनुभव बहुत अच्छा रहा है। बाबा के दर्शन कर मन तृप्त हो गया। हिमालय की गोद में विराजमान भगवान केदारनाथ के दर्शन से दोनों यात्री काफी उत्साहित दिखे। इन विदेशी श्रद्धालुओं ने आदिगुरु शंकराचार्य समाधिस्थल और भगवान केदारनाथ के क्षेत्रपाल भकुंट भैरव के दर्शन भी किए।

जुनून: आठ साल की बेटी ने जाहिर की ये इच्छा, तो पूरी करने साइकिल से बदरीनाथ-केदारनाथ की यात्रा पर लाया पिता

इधर, श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के कार्यधिकारी रमेश चंद्र तिवारी ने बताया कि धाम में भारतवर्ष के साथ ही विदेशों से भी शिव भक्त पहुंच रहे हैं। वह, भगवान केदारनाथ के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं और यहां कई घंटों तक ध्यान लगा रहे हैं।


Spread the love