केदारनाथ ,उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में एमआई-17 से छिटक कर क्रिस्टल हेलीकॉप्टर मंदाकिनी नदी में गिरा। बताया जा रहा है कि एमआई-17 से हैंग कर क्रिस्टल हेलीकॉप्टर को गौचर हवाई पट्टी पहुंचाया जा रहा था.

Spread the love

   तभी एमआई-17 का हवा में संतुलन बिगड़ने लगा, जिस कारण क्रिस्टल हेलीकॉप्टर को ड्रॉप करना पड़ा।

MI-17 टकराकर गिरा हेलीकॉप्टर

अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को केदारनाथ में एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया, जिसे मरम्मत कार्य के लिए MI-17 विमान से गौचर हवाई पट्टी पर ले जाया जा रहा था। मरम्मत कार्य के लिए हेलिकॉप्टर को उठाते समय MI-17 विमान का संतुलन बिगड़ने लगा और खतरे को भांपते हुए पायलट ने हेलिकॉप्टर को घाटी में खाली जगह पर उतार दिया।

लोगों को बाहर निकालने का कार्य जारी

जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने बताया, ‘शनिवार को MI-17 विमान की मदद से हेलिकॉप्टर को मरम्मत के लिए गौचर हवाई पट्टी पर ले जाने की योजना थी। जैसे ही यह थोड़ी दूरी तय की, हेलीकॉप्टर के वजन और हवा के कारण MI-17 का संतुलन बिगड़ने लगा, जिसके कारण हेलिकॉप्टर को थारू कैंप के पास उतारना पड़ा।’

घटना के लिए जा रहे हैं स्थिति का आकलनhttps://www.instagram.com/reel/C_UrmTqPD0W/embed/captioned/?cr=1&v=14&wp=978&rd=https%3A%2F%2Fapi-news.dailyhunt.in&rp=%2F#%7B%22ci%22%3A0%2C%22os%22%3A2614.4000000059605%7D

अधिकारी ने बताया कि हेलिकॉप्टर में कोई यात्री या सामान नहीं था। उन्होंने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही बचाव दल मौके पर पहुंच गया। चौबे ने कहा, ‘टीम स्थिति का निरीक्षण कर रही है।’ राहुल चौबे ने बताया कि 24 मई को यह निजी हेलीकॉप्टर कुछ तकनीकी खराबी के कारण केदारनाथ हेलीपैड से कुछ दूरी पर आपातकालीन स्थिति में उतरा था। एसडीआरएफ की टीम दुर्घटनास्थल पर पहुंच गई है और राहत कार्य जारी है। इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है। इससे पहले 24 अगस्त को पुणे में एक विमानन कंपनी का निजी हेलीकॉप्टर मुंबई से हैदराबाद जाते समय पौड गांव के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

हेलीकॉप्टर में कैप्टन समेत चार लोग सवार थे। दुर्घटना के बाद कैप्टन को चोटें आईं और उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुणे ग्रामीण पुलिस के एसपी पंकज देशमुख के अनुसार, शेष तीन यात्रियों की हालत स्थिर बताई जा रही है। दुर्घटना के सटीक कारण की अभी भी जांच की जा रही है और अधिकारी आगे की किसी भी घटना के लिए स्थिति का आकलन कर रहे हैं।

हिंदुस्तान Global Times/print media,शैल ग्लोबल टाइम्स,अवतार सिंह बिष्ट, रुद्रपुर

Spread the love