किच्छा, 19 जुलाई,2024- मण्डलायुक्त दीपक रावत ने उपजिलाधिकारी कार्यालय व तहसील किच्छा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त ने उपजिलाधिकारी न्यायालय में वादों की जानकारी लेते हुए पुराने वादों को त्वरित तारीखें लगाकर निस्तारित करने के निर्देश दिए।

Spread the love

किच्छा, 19 जुलाई,2024- मण्डलायुक्त दीपक रावत
मण्डलायुक्त ने उपजिलाधिकारी न्यायालय वाद पंजिकाओं का परीक्षण किया तथा पंजिकाओं का उचित रख रखाव के निर्देश दिए। उन्होंने वाद पंजिकाओं की तारीखवार सूची बनाने के साथ ही वादों के तारीख व सुनवाई को ऑनलाइन अपडेट कराने के निर्देश उपजिलाधिकारी को दिए। उन्होंने तहसील के निरीक्षण के दौरान भूलेख, नाजरात, रिकॉर्ड रूम के साथ ही 143 के मामले व 41 के मामलों की जानकारी ली। उन्होंने राजस्व वसूली में मुख्य देयक व विभिन्न देयकों की जानकारी ली व पंजिकाओं का निरीक्षण कर राजस्व वसूली के लक्ष्य को समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक सपा8के मंगलवार को राजस्व व फौजदारी तथा शनिवार को आरबीओ एक्ट की कोर्ट निर्धारित है। उन्होंने बताया कि न्यायालय में 92 वाद0पंजिकृत है तथा सबसे पुराने 3 मामलें है। उन्होंने बताया कि 29 मामलों का निस्तारण किया गया। मण्डलायुक्त ने तहसील के कार्यों में सन्तोष व्यक्त किया।

इसके उपरांत आयुक्त ने नगरपालिका परिषद किच्छा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रशासक नगर पालिका/उपजिलाधिकारी ने बताया कि पालिका में 20 वार्ड है तथा सफाई हेतु 131 पर्यावरण मित्र तैनात हैं। 2011 कि जनगणना के अनुसार 74 हजार जनसंख्या व 14 हजार घर पालिका क्षेत्र में है। पालिका में 37 स्थाई व अस्थाई कर्मचारी तैनात थे। सभी को समय से वेतन भुगतान किया जा रहा है। मण्डलायुक्त द्वारा पूछे जाने पर अधिशासी अधिकारी ने अवगत कराया है कि पालिका क्षेत्र में 7 हजार स्ट्रीट लाइट लगाई गई है जिस पर मण्डलायुक्त ने उपजिलाधिकारी व अधिशासी अधिकारी को रात में लाइटों का निरीक्षण कर खराब लाइटों को तुरंत बदलने के निर्देश दिए। उन्होंने घर-घर कूड़ा उठान के साथ ही कूड़े का पृथकीकरण करने के निर्देश दिए व पार्कों की देखरेख भी करने को कहा। मण्डलायुक्त ने पालिका द्वारा किये गए निर्माण कार्यों की भी जानकारी ली। उन्होंने जनसमस्याएं सुनी व बण्डिया के व्यापारियों व पर्यावरण मित्रों ने मण्डलायुक्त को ज्ञापन भी दिया।

इस दौरान उपजिलाधिकारी कौस्तुभ मिश्रा, तहसीलदार गिरीश चन्द्र, अधिशासी अधिकारी गुरमीत सिंह आदि मौजूद थे।
——————————————-
हिंदुस्तान Global Times/print media,शैल ग्लोबल टाइम्स,अवतार सिंह बिष्ट, उत्तराखंड


Spread the love