NEET Exam 2024: मेडिकल, डेंटल, आयुष और वेटरनरी कोर्स में दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का आयोजन आज यानी रविवार को होने जा रहा है।

Spread the love

जिसके लिए देहरादून के अलावा ऊधम सिंह नगर, उत्तरकाशी, हल्द्वानी, रुड़की, अल्मोड़ा, चमोली, हरिद्वार, नैनीताल, नई टिहरी, पंतनगर, पौड़ी गढ़वाल व पिथौरागढ़ में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बलूनी क्लासेज के प्रबंध निदेशक विपिन बलूनी ने बताया कि परीक्षा दोपहर दो से शाम 5.20 बजे तक आयोजित की जाएगी।

सुबह 11 बजे से शुरू हो जाएगी एंट्री

परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों की एंट्री 11 बजे से शुरू हो जाएगी। सभी परीक्षार्थियों को अलग-अलग रिपोर्टिंग टाइम दिया गया है, जो उनके एडमिट कार्ड पर लिखा हुआ है। डेढ़ बजे के बाद किसी भी परिस्थिति मे परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र, सेल्फ डिक्लेयरेशन, फोटो आइडी प्रूफ, फ्रीस्किंग के बिना परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं मिलेगी।

परीक्षा खत्म होने से पहले किसी को भी परीक्षा केंद्र छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। अविरल क्लासेज के निदेशक डीके मिश्रा ने कहा कि अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र पर फोटो (जैसा आवेदन पत्र में अपलोड किया गया) चिपकाना है। वह अपना एक पोस्टकार्ड साइज फोटो एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा केंद्र पर साथ लेकर जाएं। इसके अलावा एक और समानांतर पासपोर्ट साइज फोटो भी लेकर जाएं, जो अटेंडेंस शीट पर चिपकाने के काम आएगा।

अभ्यर्थी को बाएं हाथ के अंगूठे का इम्प्रेशन घर से लगाकर लाना होगा। वह एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट कलर या ब्लैक एंड व्हाइट में निकलवा सकते हैं। बताया कि अभ्यर्थियों को पेन भी सेंटर पर ही दिया जाएगा। वह पारदर्शी पानी की बोतल ले जा सकते हैं। यदि कोई दिव्यांग है तो उससे संबंधित प्रमाण पत्र ले जाना होगा। अपने साथ किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रानिक डिवाइस, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ बिल्कुल भी न लाएं।

ये है ड्रेस कोड

  • अभ्यर्थी हल्के रंग के कपड़े पहन सकते हैं।
  • बिना बटन वाली हाफ शर्ट, टी-शर्ट और ट्राउजर भी पहना जा सकता है।
  • फुल आस्तीन की शर्ट को न पहन कर जाएं।
  • छात्राएं सलवार-कुर्ता, लेगिंग, पेंट या ट्राउजर, टी-शर्ट व कुर्ती पहन सकती हैं। इनमें से किसी में भी मैटल के बटन नहीं होने चाहिए।
  • सामान्य चप्पल या सामान्य जूते पहन सकते हैं।
  • आभूषण या धातु की चीजें जैसे ताबीज, कड़ा पहनकर नहीं जाना है।
  • यदि कोई धार्मिक या परंपरागत ड्रेस पहन कर जा रहे हैं, तो 11:30 तक परीक्षा केंद्र पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा अपनी व्यक्तिगत जांच करवानी होगी।

Spread the love