Uttarakhand Umbrella Act उत्तराखंड के विश्वविद्यालय को अंब्रेला एक्ट से जोड़ने की कवायद लंबे समय से चल रही थी. लेकिन अच्छी बात यह है कि इस बार विधानसभा में इससे जुड़ा एक्ट पास कर लिया गया है.

Spread the love

जिससे उच्च शिक्षा हासिल करने वाले युवाओं को इसका लाभ मिलेगा.

देहरादून: उत्तराखंड में अंब्रेला एक्ट अब विभिन्न कॉलेजों को बड़ी राहत देने जा रहा है. दरअसल, अंब्रेला एक्ट लागू होने के बाद राज्य के कॉलेजों को संबद्धता से जुड़ी लंबी प्रक्रिया से राहत मिल सकेगी. हालांकि विश्वविद्यालय को अंब्रेला एक्ट से जोड़ने की काफी लंबे समय से बात की जा रही थी, लेकिन इस बार विधानसभा में इससे जुड़ा एक्ट पास कर लिया गया है.

प्रदेश में विश्वविद्यालय को अंब्रेला एक्ट मिलकर समान नियम की व्यवस्था करने की कोशिश अब आगे बढ़ती हुई नजर आ रही है. राज्य में विश्वविद्यालयों को अंब्रेला एक्ट में लाने के लिए विधानसभा से भी मंजूरी मिल गई है. दरअसल, इसके लिए काफी लंबे समय से प्रयास किए जा रहे थे. उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत की तरफ से भी इस पर पूर्व में अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए गए थे. लिहाजा अब विधानसभा में इस एक्ट को पास कर दिया गया

Hindustan Global Times, Avtar Singh Bisht, journalist from Uttarakhand
कुमाऊं विश्वविद्यालय की रैंकिंग में आ रही गिरावट पर उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत नाराज, सुधारने के दिए आदेश

इस एक्ट के पास होने के बाद राज्य के कॉलेजों को भी बड़ा लाभ मिलने जा रहा है. दरअसल, तमाम कॉलेजों को हर साल संबद्धता के लिए एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था और इसमें काफी समय भी लग जाता था. इस दौरान हर साल संबद्धता से पूर्व चयनित पैनल कॉलेज का निरीक्षण कर रिपोर्ट भी तैयार करता था और यह पूरी प्रक्रिया विश्वविद्यालय से राजभवन तक चलती थी. लेकिन अब कॉलेजों को हर साल संबद्धता के लिए इस लंबी प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बनना होगा. क्योंकि अंब्रेला एक्ट पास होने के बाद जितने साल का कोर्स निश्चित होगा, उसके लिए एक बार में ही संबद्धता दे दी जाएगी. इस तरह न केवल कॉलेज इससे बड़ी राहत ले सकेंगे, बल्कि छात्रवृत्ति को लेकर संबद्धता के कारण आने वाली अड़चनों को भी दूर कर लिया गया है.


Spread the love